Election 2021: 5 राज्यों में किसकी बन रही है सरकार? जानिए क्या कह रहे हैं अबतक के रुझान

By | May 2, 2021

 

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल, असम, केरल समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं. बंगाल में ममता बनर्जी लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करती दिख रही हैं. असम में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए वापसी कर रही है. केरल में भी सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाली लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की वापसी हो रही है. वहीं तमिलनाडु में सत्ता पलट रही है, कांग्रेस-डीएमके गठबंधन बहुमत से सरकार बना रही है. पुद्दुचेरी में अभी तक के रुझानों के अनुसार एनडीए सरकार बना रही है.

 

 

    • पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी हैट्रिक बनाने की ओर अग्रसर हैं. रुझानों में टीएमसी 208 सीटों की बढ़त के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. नंदीग्राम की सीट भी ममता बचाती नजर आ रही हैं. वहीं बीजेपी डबल डिजिट से भी कम महज 81 सीटों पर सिमटती दिख रही है. बीजेपी के तमाम बड़े नेता भी अपनी सीट हार रहे हैं.

 

    • असम में बीजेपी अपना गढ़ बचाने में कामयाब होती दिख रही है. रुझानों में सत्तारूढ़ एनडीए को 78 सीटों पर बढ़त मिली है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व में बने महागठबंधन को 47 सीटों पर बढ़त हासिल हुई है. असम में सरकार बनाने के लिए 64 सीटों की जरूरत होती है.

 

    • तमिलनाडु में बीजेपी और एआईएडीएमके का गठबंधन है. यहां पिछले 10 सालों से एआईएडीएमके काबिज है. लेकिन इस बार यहां सत्ता पलट रही है. पूर्व मुख्यमंत्री रहे एम करुणानिधि की पार्टी डीएमके सत्ता पर काबिज होती दिख रही है. रुझानों में एआईएडीएमके गठबंधन महज 84 सीटों से आगे है जबकि डीएमके गठबंधन ने 149 सीटों पर बढ़त बना रखी है.  

 

    • केरल में विधानसभा की 140 सीटें हैं. वर्तमान में यहां सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की सरकार है. और इस बार भी एलडीएफ दोबारा सत्ता में आ सकती है. रुझानों में एलडीएफ 98 और कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) 41 सीटों से आगे है. वहीं तीसरे मोर्चे बीजेपी को एक ही सीट मिलती नजर आ रही है.

 

    • पुडुचेरी एक केंद्र शासित प्रदेश है. कुल 30 सीटों वाले पुडुचेरी में एनडीए की सरकार बन सकती है. 12 सीटों पर आए रुझानों के अनुसार, यहां एनडीए 8 सीटे और यूपीए को 3 सीटे मिल रही हैं. यहां बहुमत के लिए 16 सीटें चाहिए. चुनाव शुरू होने से कुछ महीने पहले यहां कांग्रेस-डीएमके गठबंधन की सरकार गिर गई थी.

 

ये भी पढ़ें-
कोरोना पर पीएम मोदी की समीक्षा बैठक खत्म, मरीजों के इलाज में MBBS छात्रों को किया जा सकता है तैनात

ओडिशा सरकार ने कोरोना के चलते लॉकडाउन का एलान किया, 5 मई से 19 मई तक रहेगा लॉकडाउन 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *